August 12, 2020

Republic Day Status | 26 Jan Republic Day Quotes in Hindi

Republic Day Status and Quotes for Whatsapp and Facebook

हमने इस पोस्ट में Republic Day पर पोस्ट लिखा है हर साल रिपब्लिक डे मनाना भारतीय लोगों और दुसरे देशों में रहने वाले भारतीय लोगों के लिए बहुत ही सम्मान की बात है। यह दिन सभी भारतीय लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है और सभी लोग बहुत ही ख़ुशी और उत्साह के साथ इस दिन को मनाते हैं।

Republic Day Status
Republic Day Status

Republic Day गणतंत्र दिवस का समारोह भारत में विशेष रूप से स्कूलों, कॉलेजों के छात्रों, और अन्य शिक्षण संस्थानों में विशाल और महत्पूर्ण उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

आप सभी को गणतंत्र दिवस 2020 की हार्दिक शुभकामनायें.

Republic Day Status
Republic Day Status

Republic Day Special in Hindi 26 जनवरी गणतंत्र दिवस

हमारा मात्रभूमि कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार के अधीन था। उस समय अंग्रेजी हुकूमत ने भारतीय लोगों को ज़बरदस्ती अपने कानून का पालन करने को कहा और ना मानाने वालों के साथ अत्याचार भी किया। कई वर्षों के संघर्ष के बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कड़ी मेहनत और जीवन न्योछावर करने के बाद भारत को 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली।

Republic Day Status
Republic Day Status

स्वतंत्रता के ढाई वर्ष के बाद भारत सरकार ने स्वयं का संविधान लागु किया और भारत को एक प्रजातांत्रिक गणतंत्र घोषित किया। लगभग 2 वर्ष, 11 महीने और 18 दिन के बाद 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को भारत की संविधान सभा में पास किया गया। इस घोषणा के बाद से इस दिन को प्रतिवर्ष भारतीय लोग गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने लगे।

Republic Day Status
Republic Day Status

लोग इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार करते हैं और कई दिन पहले से ही इसकी तैयारी करने में जुट जाते हैं। गणतंत्र दिवस के उत्सव के दिन राजपथ में एक महीने से तैयारियाँ शुरू हो जाता है और इंडिया गेट के रास्ता को सुरक्षा के नज़रिए से बंद कर दिया जाता है ताकि किसी भी प्रकार की भी आक्रामक गतिविधियाँ ना हो सकें।

Republic Day Status
Republic Day Status

26 जनवरी/ गणतंत्र दिवस पर शायरी, शुभकामना संदेश, व्हाट्सअप संदेश 26 January Republic Day SMS Shayari WhatsApp Status in Hindi

भारत की राजधानी दिल्ली और सभी राज्यों के राजधानी में इस उत्सव को बहुत ही बड़े तरीके से मनाया जाता है। उत्सव के दिन सबसे पहले भारतीय तिरंगे या राष्ट्रिय द्वज को भारत के राष्टपति फहराते हैं उसके बाद भारत का राष्ट गान “जन गन मन” गया जाता है।

Republic Day Status
Republic Day Status

स्कूल और कॉलेज के छात्र भी इस उत्सव को मनाने के लिए उत्सुक रहते हैं इसलिए वे भी एक महीने पहले से इसकी तैयारी में लगे रहते हैं। जिन भी छात्रों ने शैक्षणिक सत्र में खेल, पढाई या अन्य कार्यक्रमों में अच्छा किया हो उन्हें इस दिन पुरस्कार और सर्टिफिकेट दे कर सम्मान दिया जाता है। उसके पश्चात बाकि कार्यक्रम शुरू होते हैं जैसे भारतीय सेना का परेड, सभी राज्यों की संस्कृति को दर्शाते हुए झांकी, और भारत के शक्ति को दर्शाते मिसाइल, सांस्कृतिक और देशभक्ति गिजों पर नृत्य और आखरी में कई प्रकार के पुरस्कार वितरण किये जाते हैं।

Republic Day Status
Republic Day Status

Republic Day Speech in Hindi 26 जनवरी गणतंत्र दिवस

हमारा देश भारत 15 अगस्त 1947 से स्वराज्य बन चूका है। भारत को ब्रिटिश सरकार / हुकूमत से 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी। परन्तु हमारे देश का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागु हुआ और हम उस दिन को पूर्ण रूप से आजादी मानते हैं इसलिए हम अपनी आज़ादी की ख़ुशी में प्रतिवर्ष यह उत्सव मनाते हैं।

Republic Day Status
26 January Status

इस वर्ष 2020 को हम भारतवासी, हमारे देश भारत का 68वां गणतंत्र दिवस आज मना रहे हैं। रिपब्लिक या गणतंत्र का मतलब होता है लोगों की सर्वोच्च शक्ति यानि की देश में लोगों के ऊपर अपने राजनीतिक नेता को चुनने का अधिकार होता है। हमारे महान स्वतंत्रता सेनानीयों के कड़ी मेहनत और संघर्ष के पश्चात ही भारत को पूर्ण स्वराज मिला। उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया ताकि हमें वो जुल्म सहना ना पड़े और हमारा देश भारत आगे बढ़ सके।

Republic Day Status
26 January Status

आशा करते हैं आपको हमारा यह 2020 पोस्ट गणतंत्र दिवस 26 January Republic Day Special post in  Hindi अच्छा लगा होगा।

Republic Day Status
26 January Status
26 January Status
26 January Status

9 thoughts on “Republic Day Status | 26 Jan Republic Day Quotes in Hindi

  1. Hi to every body, it’s my first pay a quick visit of this
    webpage; this webpage includes remarkable and really fine
    stuff in favor of readers.

  2. I’m not sure exactly why but this weblog is loading
    very slow for me. Is anyone else having this problem or is it a problem on my
    end? I’ll check back later and see if the problem still exists.

  3. Very nice post. I just stumbled upon your blog and wanted to mention that I have really enjoyed surfing around your weblog posts.
    In any case I’ll be subscribing to your rss feed and I’m hoping you
    write once more soon!

  4. I just like the helpful information you supply in your articles.
    I’ll bookmark your blog and test once more right here regularly.
    I’m somewhat sure I will learn many new stuff proper right here!

    Good luck for the following!

Comments are closed.